जापान की नालियों में रंगीन मछलीयां | Colorful Koi Fish in Drainage Canals of Japan

Koi Fish, Japan, Clean Drainage Canals
Photo: Wikimedia Commons (CC BY 3.0)

अधिकांश शहरों में, वन्यजीवों के पनपनें के तौर पर नालियों का कोई स्थान नहीं होता हैं | लेकिन जापान के क्यूशू द्वीप पर शिमबरा शहर के गलियों की नालियां इतने साफ हैं कि वहां सैकड़ो रंगीन मछलीयां देखी जा सकती है|
ये मछलीयों के नालियों में पनपने की असामान्य परिस्थिति माउंट यूजेन की ज्वालामुखी गतिविधियों के कारण उत्पन्न हुई, जिसके परिणामस्वरूप 1792 में भूकंप और सुनामी भी आई। इस दुखद प्राकृतिक आपदा ने 15,000 लोगों की जान ले ली थी, लेकिन इस घटना ने बहुतायत मात्रा में ताजे पानी के झरनों को भी उत्पन्न किया। जिससे शहर की नालियों में भी साफ पानी बहनने लगा | इसलिए 1978 में, अधिकारियों ने 100 मीटर लंबी नालियों में रंगीन मछलीयों छोड़ने का फैसला किया। 
रंगीन मछलीयां , Koi Fish
Photo: Wikimedia Commons (CC BY-SA 1.0)

इन रंगीन मछलीयों को जीवित रहने के लिए उच्च गुणवत्ता वाले पानी की आवश्यकता होती है, और ये इस अजीब माहौल में पनप सके इसलिए उस क्षेत्र के पानी की शुद्धता बनाए रखने के लिए कड़े नियम जारी किये हैं | आज, शिमबरा को “तैरती मछलीयों” के रूप में भी जाना जाता है, ये पर्यटकों और स्थानीय लोगों के लिए एक लोकप्रिय गंतव्य बन गया है, जो संकरी नलियो के माध्यम से सुंदर मछलियों को तैरते हुए देखने का आनंद लेते हैं। यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि स्थानीय लोग इस प्रसिद्ध पर बहुत गर्व करते हैं – वे यह सुनिश्चित करने के लिए भी एक साथ काम करते हैं कि नालियां यथासंभव साफ रहें। 


Japan, Clean Drainage Canals of Japan, Colorful Koi Fish


शिमबरा में रहने वाली मछली 70 सेमी लंबी और प्राकृतिक रंगों और चिह्नों की एक किस्म के रूप में विकसित होती है। आप आसानी से उन्हें देखकर घंटों बिता सकते हैं क्योंकि वे सफेद, काले, लाल और नारंगी रंग में अत्यंत सुंदर दृश्य प्रस्तुत करती हैं।
यह अद्वितीय क्षेत्र जापानी संस्कृति का प्रकृति और मनुष्य के बीच सामंजस्य का एक सुंदर उदाहरण है।

Colorful Koi Fish in Drainage Canals of Japan

Leave a Comment